जल्द आएगा 20 रुपये का नया नोट, RBI ने जारी की अधिसूचना


2136

 

RBI 20 रुपए के नए नोट जल्द जारी करेगा। इन पर RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे। यह नोट हल्के पीले रंग के होंगे और इन पर पीछे की ओर एलोरा की गुफाएं अंकित होंगी। केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार 26 अप्रैल को नए नोट की अधिसूचना जारी की है। इस नोटिफिकेशन के मुताबिक नए नोट जारी होने के बाद भी पुराने नोट चलन में बने रहेंगे।

 

नोटिफिकेशन में दिए गए नए नोट के डिजाइन की बात करें तो इसके अगले हिस्से पर महात्मा गांधी का चित्र बीच में है। हिंदी और अंग्रेजी के अंकों में नोट का मूल्य RBI, भारत India और 20 माइक्रो लेटर्स में लिखा होगा। नोट के अगले हिस्से पर गारंटी क्लॉज, गवर्नर के हस्ताक्षर, आरबीआई का emblem महात्मा गांधी के चित्र के दाहिनी ओर होगा। अशोक स्तंभ नोट के दाहिनी तरफ होगा। नोट का नंबर बाएं से दाहिनी ओर बढ़ते आकार में छपा होगा।

नोट का पलटने पर देश की सांस्कृतिक विरासत कर झलक मिलेगी। नोट के पिछले हिस्से पर एलोरा के गुफाओं का चित्र अंकित होगा। नोट के पिछले हिस्से पर बायीं तरफ वर्ष, स्वच्छ भारत का लोगो स्लोगन के साथ और भाषा की पट्टी होगी। नए नोट की लंबाई 129 मिलीमीटर और चौड़ाई 63 मिलीमीटर होगी।


By - sagar tv news

27-Apr-2019

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.