लड़कियों पर कमेंट छेड़छाड़ या बुरी हरकत की तो अब लेने के देने पड़ जायेंगे


 


एमपी के बैतूल में पुलिस ने मनचलों पर शिकंजा कसने छात्राओं की फौज तैयार की है। जिसका नाम अभया स्क्वॉयड रखा है। बैतूल पुलिस के इस अनोखे नवाचार की शुरुआत महिला दिवस से की गई। जिले के 17 थाना इलाको में अभया स्क्वायड को शुरू किया गया। स्कूली और कॉलेज छात्राओं की यह स्क्वायड घर से बाहर निकलने वाली महिलाओं,लड़कियों को सुरक्षा देने और मनचलों को रोकने टोकने में खास भूमिका अदा करेगी। कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने पुलिस परेड ग्राउंड में हरी झंडी दिखाकर इसे रवाना किया। इस मौके पर एसपी सिमाला प्रसाद का कहना है। कि जिले के सभी 17 थानों में अभया स्कॉट  की शुरुआत महिला दिवस से की गई है। इस नवाचार के तहत हर थाना क्षेत्र में 4 छात्राओं का चयन किया गया है। जो अपने थाना क्षेत्र में स्कूल, कॉलेजों के पास या ऐसे सार्वजनिक स्थानों पर भृमण करेगी। जहां किशोरियों,युवतियों या महिलाओँ को असामाजिक तत्वों की वजह से असुविधा का सामना करना पड़ता है।
देखा जाए तो अक्सर बच्चियां युवतियां स्कूल कॉलेज आते जाते समय असहज महसूस करती हैं। कई बार मनचलों की वजह से परेशान होना पढता है इसलिए इसकी शुरुआत की गयी है। इस के तहत 18 साल से ज्यादा उम्र की ऐसी किशोरियों जो स्कूल या कॉलेज जाती है उनका हर थाने में चार-चार छात्राओं का चयन किया गया है।
ये स्क्वायड ऐसे इलाकों में बाइक पर भ्रमण करेंगे जहां मनचलों को लेकर अक्सर शिकायतें आती है। वह ऐसे मनचलों को रोकने टोकने का काम करेंगी। स्कॉर्ट पूर्व में बनाई गई संगवारी मोबाइल को मदद करेंगे। अभया स्क्वायड सभी स्कूल कॉलेजों में अपने मोबाइल नंबरों का भी वितरण करेंगे। चिन्हित की गई स्कॉट मनचलों से निपटने में पूरी तरह सक्षम है वो कराटे समेत अन्य बचावगत विधाओं में प्रशिक्षित है।
एडिशनल एसपी श्रद्धा जोशी का क्या कहना है सुनिए।--------
तो स्क्वॉड में शामिल छात्राएं बहुत खुश हैं।--


By - sagar tv news

09-Mar-2021

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.