11 वी के छात्र का कबाड़ से जुगाड़ साइकिल में इंजन लगाकर बना दी मोटर साइकिल


 

 

कहते हैं की जो काम जुगाड़ से हो जाता है वो किसी भी चीज से नहीं होता। एमपी के नरसिंहपुर जिले के एक गांव में बच्चे ने छोटी उम्र में बड़ा कमाल कर दिखाया। आमगांव बड़ा के ग्यारहवीं के छात्र ने कबाड़ के जुगाड़ से साईकिल को मोटरसाइकिल बना दिया। जिससे वो रोज घूमता है। वहीँ उसे देख लोग भी हैरान हो जाते हैं। इस हुनरवाज का नाम अक्षय राजपूत है। जिसे कलेक्टर समेत संस्थाएं पुरुस्कृत कर चुकी हैं। वो पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम को अपना आदर्श मानता है। दरअसल जब अक्षय की कम उम्र के चलते उनके घरवालों ने उसे बाइक नहीं दिलाई तो उसने कबाड़ से सामान इकठ्ठा किया। और साइकिल को ही मोटरसाइकिल में तब्दील कर दिया। जब वो इससे सैर करता है तो इंजन चलित साइकिल को देखने लोगों की भीड़ लग जाती है। अक्षय ने कम संसाधनों के बावजूद बाइक बनाकर कमाल कर दिया।
अक्षय की विलक्षण बुद्धि और कम उम्र में इस तरह के अविष्कारों को लेकर ग्रामीणों और घरवालों का मानना है। कि अगर अक्षय को सही दिशा, शिक्षा ,मार्गदर्शन मिल जाये तो भविष्य में वो देश के लिए कुछ अच्छा कर सकता है।
अक्षय बताता है की उसने नार्मल साइकिल में कबाड़ से इंजन लाकर साइकिल में फिट कर दिया, मिसाइल, ड्रोन बनाया है। मिसाइल इस्प्रैड अल्कोहल से चलती है। पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम से उसे प्ररेणा मिली।-


By - sagartvnews

04-Feb-2022

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.