22 की उम्र में बने IAS, लेकिन नौकरी छोड़ शुरू किया स्टार्टअप, आज 15000 करोड़ के मालिक…


 

xa

 

 

22 की उम्र में बने IAS, लेकिन नौकरी छोड़ शुरू किया स्टार्टअप, आज 15000 करोड़ के मालिक…


डॉ. रोमन सैनी के बारे में आज कौन नहीं जानता। राजस्थान के कोटपूतली का एक युवा, उज्ज्वल और महत्वाकांक्षी लड़का, जिसने अपने पहले प्रयास में, वह भी 22 साल की उम्र में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 18वीं रैंक हासिल की और आईएएस अधिकारी बन गया।

रोमन पेशे से डॉक्टर, सिविल सर्वेंट, बिजनेसमैन और एक इंजीनियर पिता के सबसे छोटे बेटे हैं। उनकी मां गृहिणी हैं। जब रोमन 16 साल के थे, तब उनका चयन 2008 में एम्स में एमबीबीएस के लिए हुआ था। वह छात्रों की तैयारी में मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। यहां तक कि अपने इंटरव्यू के दौरान भी वह अपना लैपटॉप लेकर आते थे।हालांकि अब आपको लग रहा होगा कि उन्होंने यूपीएससी की ओर रुख क्यों किया। दरअसल, उनकी सिविल सेवा की तैयारी के पीछे भारतीय गांवों की स्थिति थी। उन्होंने महसूस किया कि राष्ट्रीय राजधानी के पास के गांवों में भी लोगों को सरकारी संस्थानों और उनके निहित अधिकारों के बारे में बहुत कम जानकारी है। इससे उन्हें समाज के गरीब और दलित वर्गों के लिए काम करने की प्रेरणा मिली और इसी को देखते हुए उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया।

उन्होंने अपनी तैयारी तब शुरू की जब वे ग्रेजुएशन के 5वें सेमेस्टर में थे। परीक्षा की तैयारी के लिए वह नियमित रूप से 6-7 घंटे पढ़ाई करता था। उन्होंने यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 2013 के अपने पहले ही प्रयास में 400 में से 309 अंक प्राप्त किए।उन्होंने कहा कि हमेशा स्व-मूल्यांकन के जरिए अपनी तैयारी को क्रियान्वित करने और मापने के लिए एक व्यवहार्य योजना बनाएं. परीक्षा में सफलता के लिए किसी कोचिंग की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उम्मीदवारों की सोच तर्कसंगत, तार्किक और नैतिक रूप से सही होनी चाहिए।
रोमन का ऑनलाइन शिक्षा में दृढ़ विश्वास था, उनका कहना था कि किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए इंटरनेट सबसे अच्छा स्रोत है। इसलिए सिविल सेवा में सफलता प्राप्त करने के बाद, उन्होंने सिविल सेवा के उम्मीदवारों की सहायता के लिए एक ऑनलाइन वेबसाइट और YouTube चैनल ‘अनएकेडमी’ शुरू किया। हालांकि इससे पहले उन्होंने आईएएस पद से इस्तीफा दे दिया था।
आज हम सभी जानते हैं कि आम आदमी के बच्चों के लिए कोचिंग क्लास लेना बहुत महंगा है और हर उम्मीदवार इसके लिए निवेश नहीं कर सकता। ऐसे में अनएकेडमी आज लाखों बच्चों के लिए वरदान साबित हुई है। आपको बता दें कि रोमन सैनी की अनएकेडमी आज के समय में करीब 15 हजार करोड़ की कंपनी बन चुकी है।

 

 

axxc

 


By - sagar tv news

20-Apr-2023

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.