MP College Admission 2023: कॉलेजों में 25 मई से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया, ऑनलाइन करना होगा आवेदन


xaax

MP College Admission 2023: कॉलेजों में 25 मई से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया, ऑनलाइन करना होगा आवेदन

 

बीए, बीएससी, बीकॉम, एमए, एमएसडी करने वाले छात्रों के लिए यह काम की खबर है। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सरकारी और निजी कॉलेजों में शैक्षणिक-सत्र 2023-24 के लिए एडमिशन की प्रक्रिया (Admission process) 25 मई से शुरू होगी। आवेदन ऑनलाइन भरे जाएंगे। खास बात यह है कि छात्र एक साथ दो डिग्री ले सकेंगे। नई शिक्षा नीति के तहत यह प्रवधान किया गया है।

15 कॉलेजों का कर सकेंगे चयन

उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने बताया कि 1304 से अधिक शासकी और निजी महाविद्यालयों में 25 मई से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। एमपी ऑनलाइन के माध्यम से स्टूडेंट्स 15 कॉलेजों के लिए चॉइस फिलिंग कर सकेंगे। सभी महाविद्यालयों में नए प्रवेश करने वाले स्टूडेंट्स के दस्तावेजों का सत्यापन होगा। छात्र- छात्राओं को ई-सत्यापन की सुविधा भी मिलेगी। लाडली लक्ष्मी योजना का भी लाभ छात्राओं को मिलेगा।

उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने बताया कि इस साल ऑडियो और वीडियो लेक्चर भी उपलब्ध कराए जाएंगे। प्राइवेट विश्व विद्यालय के स्टूडेंट्स का डाटा भी सरकार के पास रहेगा। विद्यर्थियों को स्मार्ट क्लास और ई लाइब्रेरी की सुविधा भी मिलेगी। एलएमएस का लाभ स्टूडेंट्स ले सकेंगे।

उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने बताया कि अधिकांश महाविद्यायों के पास अपने भवन है। सिर्फ 17 महाविद्यालय ऐसे हैं, जिनके अपने भवन नहीं है। जल्द ही भवन बनाएं जाएंगे। उन्होंने बताया कि नई शिक्षा नीति के तहत छात्र एक साथ दो डिग्री ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि कृषि आधारित पाठ्यक्रम में अच्छा रुझान आया है। उम्र का बंधन खत्म हो गया है। किसी भी उम्र में डिग्री हासिल कर सकेंगे।

 


By - sagar tv news

19-May-2023

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.