सागर- कलेक्टर द्वारा जल जीवन मिशन के कार्यो के लिए तेजी से पूरा करने के दिये निर्देश

सागर- शासन की महत्वपूर्ण योजना जल जीवन मिशन, जिसके अंतर्गत बीना विधानसभा के सभी ग्रामों के प्रत्येक घर तक पेयजल पहुंचाने की सरकार की मंशा है। उसी तारतम्य में आज कलेक्टर श्री दीपक आर्य बीना पुहंचे और विधायक श्री महेश राय की उपस्थिति में जल जीवन मिशन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के अधिकारियों, ठेकेदारों व ग्राम के सचिवों व ग्रामीण जनप्रतिनिधियों के बीच कार्यो की समीक्षा की। जहां पर भी कार्य अधूरे है वहां तेजी लाने के निर्देश भी दिए एवं जहा कार्य शुरू ही नही हुये वहां क्या दिक्कत है जानकारी लेकर सम्बंधित अधिकारियों के लिये निर्देशित किया। वही एक निर्माण एजेंसी पर कार्रवाई भी की। समीक्षा के दौरान घरेलू नल कनेकशन, पाइपलाइन, पानी की टँकी सहित हर घर नल, हर घर जल पहुंचाने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिये।
कलेक्टर श्री आर्य ने सनाई, चमारी, सेमारखेड़ी, देवल, किर्रवादा, करौंदा, पुरैना, मुडिया देहरा, रामपुर, हिरञ्छिपा ग्राम में कार्य शुरू न करने पर टर्मिनेट करने के निर्देश दिए। उन्होंने बिहरना के ठेकेदार को 8 दिन में काम शुरू करने का बोला है नही तो टर्मिनेट करने किया जाय । बेरखेड़ी माफी व सटोरिया में सफल स्त्रोत न होने से कार्य प्रारंभ नही कराया गया।
कलेक्टर दीपक आर्य ने बीना क्षेत्र के 32 गांवों में जल जीवन मिशन के तहत होने वाले कार्यों की समीक्षा की। जिसमें उन्होंने 8 गांव में ओवरहेड टैंक और पेयजल सप्लाई लाइन का काम लेने वाले दो ठेकेदारों के टेंडर निरस्त करने के आदेश जारी किए हैं। इसका कारण था कि ठेकेदारों ने 8 गांव में काम का टेंडर तो ले लिया, लेकिन एक साल बाद भी उन्होंने काम शुरू करना तो दूर सामग्री तक नहीं खरीदी थी। जब यह बात समीक्षा के दौरान सामने आई तो कलेक्टर श्री आर्य ने पीएचई (लोक स्वास्थ्य यांत्रिकि विभाग) के कार्यपालन यंत्री को दोनों ठेकेदारों के टेंडर निस्तर कर दोबारा टेंडर जारी कराने के निर्देश दिए। पीएचई के एसडीओ वैभव भावसार ने बताया कि ठेकेदार शारदा प्रसाद पांडे ने 6 गांव का टेंडर लिया था, जिसमें सवाई, चमारी, सेमरखेड़ी, मुड़िया देहरा, रामपुर और किर्रावदा शामिल था। जबकि अरुण कुमार राय ने करोंदा व देवल गांव का टेंडर लिया था। इन दोनों ही ठेकेदारों के टेंडर निरस्त कर दिए गए हैं। बैठक में कुल 32 पंचायतों में चल रहे कार्यों की समीक्षा की गई, जिसमें निर्देश दिए कि जहां-जहां जल जीवन मिशन के काम बाकी रह गए हैं उन्हें जल्द से जल्द पूरा कराएं। कलेक्टर ने बैठक में बिना मुढ़ेर के कुआं या बिना ढके बोरवेल को लेकर भी व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे कुओं पर सुरक्षा के इंतजाम और बोर को तत्काल बंद कराएं। समीक्षा बैठक के दौरान जनपद अध्यक्ष उषा राय, उपाध्यक्ष अमरप्रताप ठाकुर, पार्षद संतोष राय, नेता शिवकुमार ठाकुर, एसडीएम शैलेन्द्र सिंह सहित अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।


By - sagartvnews
10-Dec-2022

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.