सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा स्कूलों, कॉलेज, पार्कों और अन्य जनसमूह स्थलों में किया जा रहा, ईओएल जागरूकता कैंपों का आयोजन

सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज में ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स सर्वे (ईओएल2022) के संबंध में जागरूकता कैंप का आयोजन किया। आयोजन के दौरान विद्यार्थियों को स्मार्ट सिटी द्वारा शहर विकास के लिए विभिन्न परियोजनाओं पर किए जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए सागर से जुड़े मूल सवालों के जवाब फीडबैक में देने के लिए जागरूक किया गया। इस दौरान शिक्षकों सहित 100 से अधिक छात्र-छात्राओं ने जागरूकता कैंप में शामिल होकर उत्साह के साथ लिंक या क्यूआर कोड स्कैन के माध्यम से अपना फीडबैक दिया। उन्होंने इस सर्वे के माध्यम से भारत सरकार द्वारा चाहे गए सवालों के जवाब दिए और सागर को रहने योग्य बेहतर शहरों में नंबर 1 बनाने के लिए अपना सकारात्मक सहयोग दिया।
उल्लेखनीय है कि आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा ईज ऑफ़ लिविंग इंडेक्स 2022 अंतर्गत सिटीजन परसेप्शन सर्वे 9 नवंबर से 23 दिसंबर तक ऑनलाइन एवं ऑफलाइन किया जा रहा है। इस सर्वे में 20 दिसंबर तक सागर के 3500 से अधिक जागरूक नागरिकों ने ऑनलाइन लिंक https://eol2022.org/CitizenFeedback के माध्यम से अपना फीडबैक दिया। उन्होंने अपना राष्ट्रीय स्तर का प्रमाणपत्र प्राप्त किया है। भारत सरकार द्वारा इस सर्वे के माध्यम से देश के विभिन्न शहरों में रहने वाले नागरिकों से कुछ प्रश्नों के जवाब चाहे गए हैं। प्राप्त उत्तरों के आधार पर मूल्यांकन कर शहर विकास के आवश्यक एवं बेहतर आयामों पर कार्य किया जा सकेगा। शहर में रहने की गुणवत्ता से जुड़े मूल क्षेत्रों पर आधारित इन प्रश्नों के उत्तर नागरिक अपने अनुभव से देकर शहर की मूलभूत सुविधाओं को और बेहतर बनाने में सहयोग कर सकते हैं और सागर को ईज आफ लिविंग इंडेक्स अंतर्गत सिटीजन परसेप्शन सर्वे 2022 में अव्वल बना सकते हैं। प्रत्येक नागरिक के जीवन में आसानी (ईज ऑफ़ लिविंग) के साथ बेहतर जीवन गुणवत्ता को हासिल करने के उद्देश्य के साथ किए जा रहे इस सर्वे में स्वास्थ्य, शिक्षा, जलापूर्ति, बिजली आपूर्ति, एयर क्वालिटी, इंफ्रास्ट्रक्चर, ओपन स्पेस आदि सुविधा क्षेत्रों को समाहित करते हुए लगभग 17 प्रश्नों के उत्तर रहवासियों से चाहे गए हैं। सागर रहने के लिए कैसा है? इसका जवाब आपको देना है। इसमें शामिल होने के लिए नागरिक 23 दिसंबर तक लिंक https://eol2022.org/ या अपने नजदीक में लगे पोस्टर, स्टैंडी या होर्डिंग्स में से क़्यूआर कोड स्कैन कर अपना फीडबैक दे सकते हैं। वे फीडबैक फॉर्म सबमिट करने के बाद तत्काल भारत सरकार द्वारा जारी अपना प्रमाणपत्र भी डाउनलोड कर सकते हैं।

 


By - sagartvnews
21-Dec-2022

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.