सागर-शिक्षक भर्ती के नाम पर बेरोजगारों से लाखों की ठगी, गिरोह को यूपी से पुलिस ने पकड़ा

सागर-शिक्षक भर्ती के नाम पर बेरोजगारों से लाखों की ठगी, गिरोह को यूपी से पुलिस ने पकड़ा

सागर-फर्जी NGO खोलकर
बेरोजगारों से लाखों की ठगी

सागर की बहेरिया पुलिस ने शिक्षक भर्ती के नाम पर बेरोजगारों से लाखों रुपए की ठगी करने वाले गिरोह को दबोचा है। फर्जी एनजीओ के माध्यम से नाम बदलकर यूपी का यह गैंग पकड़ा गया है। आरोपी ग्रामीण क्षेत्र के सैकड़ो बेरोजगारों से लाखों रुपए ठगी करके भागे थे। गिरोह के दो सदस्यों को पुलिस ने यूपी के गोरखपुर से गिरफ्तार किया। इस गिरोह ने सागर में फर्जी कंपनी के अलावा फर्जी नाम से इस काम को संचालित किया।
दरअसल बहेरिया थाना इलाके के दद्दाधाम में किराए के मकान में सीबीके एजुकेशनल एण्ड वेलफेयर सर्विसेस के नाम से एक एनजीओ संचालित हो रहा था। जो ग्रामीण इलाके के बच्चों को पढ़ाने जन शिक्षकों को भर्ती करता था। 1 से 5 साल के बच्चों को पढ़ाने बनाए जाने वाले वालेंटियर टीचर से एनजीओ बेरोजगारों से रजिस्ट्रेशन के नाम पर 950 रुपए और 4 हजार रुपए सुरक्षा निधी जमा करवाता था। इन वालेंटियर टीचर को हफ्ते में तीन दिन ग्रामीण क्षेत्र के एक बच्चे को घर जाकर पढ़ाना होता था। जिससे उन्हें हर महीने 900 रुपए वेतन दिया जाता था। सितंबर से इस एनजीओ ने यहां काम शुरू किया। वालेंटियर टीचर के अलावा एनजीओ ने सेंट्रल मैनेजर और फील्ड मैनेजर को भी भर्ती किया था। करीब 60 फील्ड मैनेजर भी नियुक्त किए गए थे। जिनका काम ज्यादा से ज्यादा वालेंटियर बनाना था। एक वालेंटियर बनाने के एवज में फील्ड मैनेजर को डेढ़ सौ रुपए और सेंट्रल मैनेजर को 50 रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाती थी। एनजीओ ने सितंबर-अक्टूबर तक तो वालेंटियर्स को वेतन दिया। इसके बाद उन्हें वेतन मिलना बंद हो गया। जिसकी शिकायत बहेरिया थाने में की गई। दिसंबर में जब जाँच शुरू हुई। पुलिस ने दद्दाधाम में खुले ऑफिस में जाकर देखा। जहां स्थानीय युवक युवतियां मिले। उन्होंने एनजीओ के दस्तावेज, रजिस्ट्रेशन और काम के बारे में पुलिस को बताया। जब पुलिस ने रजिस्ट्रेशन को चेक किया तो वो फर्जी मिला।
पुलिस ने दस्तावेजों को जप्त किया, उन्हें 883 वालेंटियर्स के भरे हुए फार्म मिले। एनजीओ ने करीब 28 लाख रुपए जमा कराए थे। जिनके नाम और दस्तावेज फर्जी हैं। इन लोगों ने एक हजार से ज्यादा लोगों का ठगी का शिकार बनाया। मामले में मकरोनिया सीएसपी शेखर दुबे ने जानकारी दी।


By - sagar tv news
22-Jan-2023

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.