महिला अधिकारियों को जो घर के साथ साथ निभा रही प्रशासनिक जिम्मेदारी,महिला दिवस स्पेशल इनको सलाम हैं

 

दुनिया की डोर जितनी पुरुषों से बंधी है, उतनी ही महिलाओं से भी...सरल शब्दों में हम कह सकते हैं कि दुनिया एक गाड़ी है, जिसका एक पहिया आदमी तो दूसरा पहिया स्त्री है. इन दोनों में से एक के बिना भी जिंदगी रफ्तार नहीं पकड़ सकती हैं. ऐसे में महिलाओं के आत्मबल, हिम्मत और जज्बे को सलामी देने का त्योहार हर साल 8 मार्च यानी आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है महिला सशक्तिकरण का प्रतीक है सागर जिला प्रशासन में पदस्थ ये महिलाएं


Anchor - महिला सशक्तिकरण की प्रतीक बन चुकी है सागर जिले में पदस्थ दो दर्जन से अधिक महिला अधिकारी, जो न सिर्फ महिला हित में चल रही योजनाओं का क्रियान्वयन कराती है बल्कि प्रशासनिक जिम्मेदारी का भी बखूबी निर्वहन कर रही हैं। इनकी मानसिक थकान को दूर करने के लिए सागर में गठित वैनगंगा पिंक वूमेन क्लब समय-समय पर इनका मोटिवेशन करता है। साथ ही इनको आगे बढ़ने की सतत् प्रेरणा भी देता है।
हम बात कर रहे हैं सागर जिले की दो दर्जन से अधिक महिला अफसरों की, जिनके पास जिले के कई महकमो का उत्तरदायित्व है और जिसे वे पूरी शिद्दत से बखूबी निभा रही हैं। वे कठिन से कठिन समय में भी कलेक्टर दीपक आर्य के साथ कदम से कदम मिलाकर साथ दे रही है और शासन की लोक कल्याणकारी योजनाओं को जिले के दूरदराज के ग्रामों के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का भरसक प्रयास कार्य कर रही हैं ।
सबसे पहले बात की जाए अपर कलेक्टर सपना त्रिपाठी की, जिन्होंने अभी-अभी अपर कलेक्टर का पदभार संभाला है। इसके पहले सपना त्रिपाठी अनुविभागीय अधिकारी, नगर दंडाधिकारी सागर के पदों का दायित्व भी निभा चुकी हैं । त्रिपाठी अपने सभी दायित्वों के साथ शासन की अनेक लोक कल्याणकारी योजनाएं और समय-समय पर दिए जाने वाले दायित्वों का पूरी लगन ईमानदारी और निष्ठा के साथ पूरा कर रही हैं। उनका साथ सागर जनपद पंचायत की पूर्व एवं वर्तमान में देवरी की मुख्य कार्यपालन अधिकारी मनीषा चतुर्वेदी ने भी दिया। मनीषा चतुर्वेदी और सपना त्रिपाठी ने त्रिस्तरीय पंचायत और नगरीय निकाय के चुनाव, भू माफियाओं पर कार्रवाई स्वामित्व योजना का लाभ दिलाना, अतिक्रमणकर्ताओं के विरूध्द कार्यवाही के साथ ही चुनौतिपूर्ण कार्यो को भी पूरे संकल्प और दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ पूरा किया है।

अब बात करें डिप्टी कलेक्टर शशि मिश्रा की तो कलेक्ट्रेट कार्यालय की कई शाखाओं की प्रभारी रहते हुए वे उप जिला निर्वाचन अधिकारी का कार्य भी वे बखूबी निभा रही हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना अग्निवीर योजना के तहत युवाओं को अग्निवीर में भर्ती कराने का जिम्मा जिला रोजगार अधिकारी अंगूरी सिंह ठाकुर ने निभाया। उन्होंने परिश्रम करते हुए 24 घंटे कार्य कर एक माह चली अग्निवीर भर्ती परीक्षा को निर्विध्न संपन्न कराया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी योजना एक जिला एक उत्पाद को साकार करने के लिए जिला उद्योग विभाग की महाप्रबंधक मंदाकिनी पांडे ने अपने शासकीय दायित्वों को पूरा करते-करते सागर के खुरई विकासखंड के कृषि यंत्रों को एक जिला एक उत्पाद में शामिल कराकर न केवल देश बल्कि विदेशों तक में सागर जिले का नाम रोशन कराया है।

अब बात करते हैं जिले के स्वास्थ्य विभाग में पदस्थ उन महिला अधिकारियों की जिन्होंने कोरोना काल रहा हो या अन्य विभागीय योजनाओं का क्रियान्वयन, इन्होंने 24 घंटे कार्य करते हुए दायित्वों को पूर्ण करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. नीना गिडियन पूरे संभाग में स्वास्थ्य व्यवस्था का जिम्मा संभाले हुए हैं तो वहीं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ममता तिमोरे पूरे जिले की स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने में जुटी है। इसी प्रकार डॉ. ज्योति चौहान सिविल सर्जन के रूप में जिला चिकित्सालय के कायाकल्प का संकल्प लिए हुए हैं। जिले की वरिष्ठ रजिस्ट्रार के पद पर कार्यरत निधि जैन अपने कार्यों के माध्यम से शासन का राजस्व बढ़ाने में निष्ठापूर्वक कार्य कर रही हैं।


By - Sagar Tv News
07-Mar-2023

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.