सागर-अब आपकी बातचीत मोबाइल कोई भी सुन सकता...! जुगाड़ से बनाई डिवाईस || SAGAR TV NEWS ||

 

सागर में इलेक्ट्रिकल ट्रेड से आईटीआई करने वाले एक युवक ने आईपीएस एड्रेस पर चलने वाली डिवाइस तैयार की है. उसका दावा है कि अगर उसको फोन में फिट कर दिया जाए तो किसी दूसरे की बात को आसानी से सुना जा सकता है, साथ ही उसके आसपास कितने लोग हैं कौन लोग हैं और क्या बातचीत कर रहे हैं कहां पर हैं उनके नाम नंबर एड्रेस सब कुछ आसानी से कुछ ही मिनटों में उपलब्ध हो जाएगा.

युवक ने इस डिवाइस का डेमो सागर पुलिस के अधिकारियों को भी दिखाया है. डिवाइस बनाने वाले युवक का कहना है कि अभी जीपीएस तकनीक पर काम किया जाता है, लेकिन उसने भविष्य को दृष्टिगत रखते हुए आईपीएस तकनीक पर यह सॉफ्टवेयर तैयार किया है. युवक का दावा है कि यह डिवाइस पुलिस और सेना के लिए अपराधियों को पकड़ने में बड़ा ही कारगर साबित हो सकता है.

सागर के रहने वाले मुकेश कुमार ने बताया कि अभी होम थिएटर में सीपीयू कैमरा और अन्य चीजें इंस्टॉल की गई हैं. मोबाइल के जैसे एक अन्य डिवाइस आईपी एड्रेस पर तैयार की गई है, जिसे इस से कनेक्ट किया गया है. इंटरनेट के माध्यम से जैसे ही यह डिवाइस चालू की जाती है तो 100 मीटर के दायरे में जितने भी मोबाइल फोन होते हैं उसका डाटा इसमें एक्सेस हो जाता है. इसके लिए वह मेमोरी कार्ड भी लगाए हुए हैं एक मेमोरी कार्ड में 5-6 दिन तक का रिकॉर्ड आराम से रखा जा सकता है, इसे बनाने में 40 से 50,000 रुपए तक का खर्चा आया है.

मुकेश ने यह भी दावा किया है कि अगर कोई मोबाइल कंपनी उससे संपर्क करें और वह अपना अविष्कार उसी बताएगा तो यह बहुत ही सस्ता पड़ेगा. जिसकी लागत महज 2 से 3 हजार रुपए ही रह जाएगी. डेमो देखने के बाद अधिकारियों ने उससे कुछ और जवाब भी मांगे हैं. जिनका उन्हें इंतजार है।


By - SAGAR TV NEWS
25-Mar-2023

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.