विधायक शैलेंद्र जैन ने लाखा बंजारा झील में चल रहे निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण

axc

विधायक शैलेंद्र जैन ने लाखा बंजारा झील में चल रहे निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण

तालाब के बीच स्थापित हुए लाखा बंजारा

मानसून के पूर्व लाखा बंजारा झील में पूर्ण हों सारे कार्य: शैलेंद्र जैन
सागर। विधायक शैलेंद्र जैन ने स्मार्ट सिटी अंतर्गत चल रहे लाखा बंजारा झील के पुनर्निर्माण कार्य का निरीक्षण किया उन्होंने चल रहे कार्यों की समीक्षा की और ठेकेदार को किसी भी स्थिति में मानसून के पूर्व सारे कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए, विधायक जैन ने बताया कि लाखा बंजारा झील का तालाब के चारों तरफ लगभग 5 किमी लंबे पाथ वे पर फ्लैग स्टोन लगाने का कार्य अलग अलग 4 टीमों द्वारा अलग अलग स्थानों पर प्रारंभ कर दिया गया है,

इसके अतिरिक्त बाउंड्री वाल निर्माण का कार्य मात्र 200 मीटर शेष रह गया है जो कि इसी सप्ताह में पूर्ण हो जाएगा, लाइटिंग हेतु पोल के प्लेटफार्म तैयार हो चुके हैं अगले सप्ताह से पोल लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा और 10 दिन के अंदर पूर्ण हो जाएगा,


झील के चारों ओर बनाए जा रहे पाथ वे की चौड़ाई 3 मीटर की होगी और इसमें दोनों ओर पौधे लगाएं जाएंगे। पाथवे में सौंदर्यीकरण और पूरे रास्ते पर प्रकाश व्यवस्था होगी इसके अतिरिक्त बीच-बीच में बोलार्ड लगाए जा रहे हैं। पाथवे पर लोगों की सुविधा हेतु मेडिटेशन सेंटर, योग प्लेटफार्म, नेचुरोपैथी सेंटर,ओपन एयर थिएटर,फूड कोर्ट,ओपन एयर रेस्टोरेंट का निर्माण किया जा रहा है। तालाब में फाउंटेन के माध्यम से वाटर स्क्रीन लगाकर म्यूजिकल-शो चलाए जाएंगे। जो लोगों के लिए अत्यंत रोमांचकारी होगा।

sccsc

 

जलाई-अगस्त माह में झील में शुरू हो जाएंगी वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी

जुलाई, अगस्त के माह से तालाब में वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी भी प्रारंभ हो जाएगी। विधायक जैन ने बताया कि हमारे लोगों के प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से आर्मी ऑफिसर्स से बात हुई है। उन्होंने अपना सेट अप लगाने और लोगों को प्रशिक्षित करने का आश्वासन दिया है। जॉगिंग के उद्देश्य से छोटी झील के चारो ओर ट्रैक पर 700 मीटर का कच्चा ट्रैक बनाया जा रहा है, इसके अलावा बच्चों के लिए सेंड पिट का भी निर्माण किया जा रहा है।

जहां बच्चे रेत में खेल सकेंगे मानसून के दौरान लैंडस्कैपिंग एवं पौधारोपण का काम जारी रहेगा। इसके अलावा तालाब के बीच में महान दानवीर इस झील के निर्माता लाखा बंजारा जी की प्रतिमा स्थापित हो गई है।

उन्होंने उसका भी निरीक्षण किया और उसके संबंध में प्रकाश व्यवस्था उसकी पेंट का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं इसके अतिरिक्त तालाब के बीच में एलिवेटेड कॉरिडोर एवं तालाब पुणे निर्माण कंपनी द्वारा जो मिट्टी के अस्थाई मार्ग बनाए गए हैं।

उसे बारिश के पूर्व अभिलंब हटाने के निर्देश दिए हैं ताकि बारिश में मिट्टी तालाब में ही न रहे।

 

 

 


By - sagar tv news
27-May-2023

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.