मध्यप्रदेश बजट 2019 - सरकार की हर वर्ग के लिए कुछ देने की कोशिश,जानिए बजट में किसे क्या मिला

 

 

4521

 

 

कांग्रेस सरकार का पहला पूर्ण बजट वित्त मंत्री तरुण भनोत ने विधानसभा में पेश किया बजट में कोई नया कर नहीं लगाया गया गुरुवार और शुक्रवार को इस बजट पर चर्चा की जाएगी बजट भाषण में वित्त मंत्री ने ऐलान किया है कि किसानों की कर्ज माफी के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है इसके लिए किसान सलाहकार समिति का गठन किया जाएगा

 

- पुजारियों का मानदेय तीन गुना बढ़ाया गया

 

- पहले बजट भाषण शुरू होने के पूर्व विधानसभा में विपक्ष के नेता गोपाल भार्गव ने आपत्ति उठाते हुए कहा कि राज्य सरकार ने विधानसभा का सत्र शुरू होने की अवधि निर्धारित हो जाने के बावजूद पेट्रोल और डीजल के दाम एक आदेश के जरिए बढ़ा दिए। उन्होंने इसे संवैधानिक संस्थाओं का क्षरण निरूपित करते हुए कहा कि अध्यक्ष को इस संबंध में व्यवस्था देना चाहिए।

 

- मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि केंद्र सरकार ने मध्यप्रदेश के हिस्से के 2700 करोड़ रुपए कम कर दिए। हाल ही में पेश किए गए केंद्रीय बजट के साथ ही पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिए गए। इसके चलते सरकार को पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाने पड़े।

 

- अध्यक्ष एन पी प्रजापति ने अपनी व्यवस्था में कहा कि बजट भाषण के पूर्व किसी प्रकार की चर्चा नहीं होती है। उन्होंने सभी सदस्यों से शांतिपूर्ण ढंग से सदन की कार्यवाही संचालित करने में सहयोग करने का अनुरोध किया। इसके बावजूद सदस्यों के बोलने पर अध्यक्ष ने निर्देश दिए कि वित्त मंत्री के बजट भाषण के अतिरिक्त कार्यवाही में कुछ भी दर्ज नहीं किया जाए। इसके कुछ देर बाद सदस्य शांत हो गए और वित्त मंत्री का बजट भाषण निर्विघ्न रूप से प्रारंभ हो गया।

 

- मछली पालन के लिए वर्ष 2018 से 16% ज्यादा बजट का प्रावधान है

 

 

- ग्वालियर में डेयरी कॉलेज और फूड प्रोसेसिंग कॉलेज खोला जाएगा

 

- मनरेगा के लिए 2500 करोड़ का प्रावधान है

 

- आवास के लिए 6600 करोड़ का प्रावधान किया गया है इसमें ग्रामीणों के आवास के लिए प्राथमिकता रहेगी

 

- सिंचाई योजनाओं का विस्तार किया जाएगा 40 नदियों को पुनर्जीवित किया जाएगा

 

- किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ पशु पालकों को भी दिया जाएगा

 

- मजदूरों के लिए नया सवेरा योजना लाई जा रही है

 

- वित्त मंत्री ने कहा कि योजनाओं के लिए पैसों की कमी नहीं होने दी जाएगी कमलनाथ सरकार का फोकस वाटर हार्वेस्टिंग पर है आवासहीनो को    पट्टा भी दिया जाएगा

 


By - sagar tv news
10-Jul-2019

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.