रात में न करें ये गलतियां नहीं तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं

 

अक्सर कई लोग रात में वो गलती कर देते हैं। जो की उनको नहीं करनी चाहिए। खासकर दांतों को लेकर, जिनसे किसी भी इंसान की खूबसूरती काफी अहम होती हैं। लोग कई तरह के नुस्खों को अपनाते हैं। लेकिन वो डॉक्टर से संपर्क या सलाह नहीं लेते हैं जिस वजह से कई बार उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। दिन में दो से तीन बार ब्रश करना दाँतों की रेगुलर सफाई बहुत जरुरी है। तो दांतों से जुडी हुई ऐसी ही कुछ चीजें हम आपको बताते हैं। जो आपको नहीं करनी चाहिए। या इनसे बचना चाहिए। 

दांतों की नियमित देखभाल और चेकअप करना बहुत जरुरी है। आपको अपने दांतों में दर्द, सड़न, सेंसिटिविटी होने तक का इंतज़ार नहीं करना चाहिए। साल में एक बार डेंटिस्ट से चेकअप कराएं। और टूथपिक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

अक्सर लोग ज़रा सा आराम लगने पर परेशानी को भूल जाते हैं जो खतरनाक साबित हो सकता है। 

कई दफा तो लोग खुद ही डॉक्टर बन जाते हैं। इसलिए जब भी आपको दांत, मुंह या शरीर के किसी अन्य हिस्से में कोई परेशानी महसूस हो तो डॉक्टर के पास जाएं न कि पुराने नुस्खों को ही आजमाएं। 

लोग दाँतों की अच्छे से सफाई नहीं करते हैं या फिर कम वक़्त देते हैं। उन्हें दो से तीन बार ब्रश करने में झंझट होती है। एक बात इस दौरान ध्यान रखें की दांतों को ज्यादा बार और तेज ब्रश करने से दांतों की ऊपरी परत यानी इनेमल कमजोर हो जाती है। 

तम्बाकू का नशा भी हेल्थ के अलावा दांतों मसूढ़ों के लिए नुकसानदायक होता है। डेंटल सर्जन डॉ. प्रियंका उपाध्याय बताती हैं की रात में ब्रश करके सोएं। दाँतों में अगर खाना फंस जाता है। तो टूथपिक का इस्तेमाल न करें। डॉक्टर से सलाह जरूर लें। नहीं तो कुछ लोग कुछ ही नुस्खे अपनाने लगते हैं।


By - Sagar Tv News
20-Apr-2021

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.