IAS अफसर बनीं फिर ऐसे लिखी कामयाबी की इबारत, मैकेनिक पिता, 8वीं पास मां, सरकारी स्कूल से पढ़ाई


 

IAS अफसर बनीं फिर ऐसे लिखी कामयाबी की इबारत, मैकेनिक पिता, 8वीं पास मां, सरकारी स्कूल से पढ़ाई

 


यूपीएससी की परीक्षा देश की सबसे प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षाओं में से एक है, इसलिए इसे पास करना बड़ी बात मानी जाती है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करके आईएएस-आईपीएस बनना हजारों युवाओं का सपना होता है, हर साल लाखों उम्मीदवार परीक्षा देते है,

जिसमें से कुछ ही सारे पड़ावों को पार कर IAS अफसर बन पाते है। आज हम आपको एक ऐसी ही आईएएस की स्ट्रगल स्टोरी बताने वाले हैं जिनके पिता मैकेनिक और 8वीं पास मां हाउस वाइफ थीं, उन्होंने सरकारी स्कूल से पढ़ाई की कर आईएएस तक का सफल किया है।चलिए जानते है आईएएस रेना जमील की सक्सेस स्टोरी….

रेना जमील 2019 बैच की आईएएस अधिकारी हैं,उनका कैडर छत्तीसगढ़ है। वे मुख्यत झारखंड के धनबाद के एक गांव की निवासी है।
परिवार में गरीबी और संसाधनों के अभाव के बावजूद रेना ने ना सिर्फ यूपीएससी परीक्षा पास की बल्कि एक सफल आईएएस ऑफिसर भी बनी ।रेना जमील के पिता मैकेनिक और मां आठवीं पास हैं।

रेना ने आठवीं तक की पढ़ाई उर्दू मीडियम स्कूल से की।खास बात ये है कि उसी स्कूल से उनकी मां ने भी आठवीं पास की थी।

रेना जमील इंटरमीडिएट तक औसत स्टूडेंट थीं, लेकिन ग्रेजुएशन के बाद मास्टर्स में उन्होंने कॉलेज टॉप किया। रेना ने जूलॉजी ऑनर्स से मास्टर्स किया है, इसके बाद वह फॉरेस्ट सर्विस में करियर बनाना चाहती थीं लेकिन भाई के कहने पर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी।

रेना ने साल 2014 में यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी शुरू करने के साथ परीक्षा भी दी। पहले अटेम्पट में तो सेलेक्शन नहीं हुआ, लेकिन साल 2016 में दूसरे अटेम्प्ट में वह यूपीएससी क्रैक करने में कामयाब रहीं।

यूपीएससी में 882 रैंक आई और इंडियन इन्फॉर्मेशन सर्विस में सेलेक्शन हुआ, उन्होंने इसे ज्वाइन कर लिया, लेकिन मंजिल अभी और बाकी है, का सपना लेकर तैयारियों में लगी रही।

इसके बाद साल 2017 में तीसरी बार यूपीएससी एग्जाम दिया, लेकिन प्रीलिम्स में ही बाहर हो गईं। साल 2018 में उन्हों कुछ दिन की छुट्‌टी लेकर तैयारी की और वह यूपीएससी पास करके आईएएस बनने में कामयाब रहीं, इस बार उनकी 380 रैंक थी।
साल 2019 में ट्रेनी के तौर पर उनकी पहली पोस्टिंग छत्तीसगढ़ के बस्तर में हुई, यहां उन्हें असिस्टेंट कलेक्टर पद पर नियुक्त किया गया। इसके बाद अगली पोस्टिंग में वह एसडीएम बनीं।

रेना के पति रेयाज अहमद भी आईएएस अधिकारी हैं,दोनों लोग एक ही बैच के अधिकारी हैं।उनके बड़े भाई आईआरएस अधिकारी हैं,जबकि छोटा भाई प्रसार भारती में इंजीनियर और छोटी बहन ने बीएड कर रखा है।


By - sagartvnews

05-Aug-2023

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.