नवरात्रि में हिन्दू-मुस्लिम ने की कौमी एकता की मिसाल पेश,देवी प्रतिमा ट्रेन में कर रही परिक्रमा

 

शारदेय नवरात्रि पर हिंदू और मुस्लिमों ने कौमी एकता की मिसाल पेश करते हुए जुगाड़ की ट्रेन और देवी प्रतिमाएं बनाई हैं। जहां ट्रेन में बिराजी मां दुर्गा के नौ रूप, बटवृक्ष के परिक्रमा कर रही हैं। नज़ारा एमपी के नरसिंहपुर जिले के निवारी गांव का है जहाँ ये गांव आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।
नवरात्र का त्यौहार नरसिंहपुर जिले में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। यहां पर शहर से लेकर ग्रामीण इलाको के लोगों में काफी उत्साह है। इसी को लेकर नरसिंहपुर के निवारी गांव के ग्रामीणों ने मिलकर खास आयोजन किया। गांव में निवास करने वाले हिंदू-मुस्लिमों ने मिलकर अपने घर पर कबाड़ के सामान से एक ट्रेन का निर्माण किया और उस ट्रेन में माता रानी के नौ रूपों की स्थापना की गई है बाइक के इंजन से चलने वाली जुगाड़ से बनी ट्रेन में देवी के नो रुपो को स्थापित किया गया है। चलित ट्रेन से गांव के प्राचीन वटवृक्ष की परिक्रमा कर रही है। इस आयोजन को और नौ रूपों के दर्शन करने के लिए सैकड़ों की तादाद में लोगों की भीड़ जमा हो रही है।
आयोजकों का कहना है की इस काम में गांव के मुस्लिम परिवार के युवक रहीम से लेकर गांव के हर वर्ग के लोगों ने मदद की है। और अब हमारे गांव ने कौमी एकता की मिसाल पेश करते हुए गांव का नाम जिले भर में रोशन हो रहा है। वहां रोजाना देवी गीतों का स्थानीय कलाकारों द्वारा संगीतमय आयोजन और महाआरती की जाती है। जिसमें सैंकड़ों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचकर धर्म लाभ ले रहे हैं।------


By - Anuj Mamar Narsinghpur
02-Oct-2022

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.