प्लेन से तीर्थ दर्शन करेंगे बुजुर्ग:25 जिलों के यात्री भरेंगे उड़ान; आदेश जारी

 

मध्यप्रदेश सरकार चुनावी साल में बुजुर्गों को हवाई यात्रा के जरिए तीर्थ दर्शन कराएगी। धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग ने तीर्थ दर्शन योजना के तहत गुरुवार को इसके आदेश जारी कर दिए हैं। प्रदेश के 25 जिलों के 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग जो आयकर दाता नहीं हैं, वह प्रदेश के बाहर के तीर्थ स्थानों पर यात्रा कर सकेंगे। अगले महीने 21 मई से 19 जुलाई तक योजना के तहत यात्राएं कराई जाएंगी।

आदेश के अनुसार भोपाल, इंदौर, आलीराजपुर, धार, राजगढ़, रायसेन, सीहोर, झाबुआ, विदिशा, आगर मालवा, बैतूल, देवास, हरदा, मंदसौर, नर्मदापुरम, नीमच, दमोह, रतलाम, शाजापुर, सागर, उज्जैन, खंडवा, बड़वानी, बुरहानपुर और खरगोन।

ऐसे होगी यात्रा
योजना का क्रियान्वयन IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation Limited), के जरिए किया जाएगा। IRCTC के साथ किए गए अनुबंध और तीर्थ यात्राओं के लिए प्रस्तावित पैकेज अनुसार यात्रा कराई जाएगी।जिस एयरपोर्ट से यात्रा शुरू होगी, उसी एयरपोर्ट पर यात्री वापस लौटेंगे। इसकी जिम्मेदारी IRCTC की रहेगी।यात्रियों का चयन संबंधित कलेक्टर द्वारा किया जाएगा।सिलेक्शन के बाद कलेक्टर यात्रियों की सूची योजना के संचालक और IRCTC के पर्यावास भवन, भोपाल स्थित कार्यालय को देंगे। सूची और यात्रियों के कागजातों के स्थाई रिकॉर्ड को कलेक्टर सुरक्षित रखेंगे।यात्रियों को भोजन, नाश्ता व चाय आदि IRCTC द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।यात्रियों के रुकने की व्यवस्था, उन्हें तीर्थ स्थल तक बसों द्वारा ले जाने, वापस एयरपोर्ट में लाने व टूर मैनेजर की व्यवस्था भी IRCTC करेगा।


By - sagar tv news
14-Apr-2023

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.