Sagar - लोकसभा चुनाव के लिए सागर में नामांकन प्रक्रिया हुई शुरू, जानिए कब क्या होगा ?

 

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सागर में नामांकन प्रक्रिया शुक्रवार से प्रारंभ हो गई। पहले दिन कुल 6 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्रों की खरीदी की। फिलहाल किसी भी प्रत्याशी ने फार्म भरकर जमा नहीं किया। लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार तीसरे चरण में सागर के लिये शुक्रवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसमें नाम-निर्देशन दाखिल करने के पहले दिन कोई नामांकन पत्र दाखिल नहीं हुआ। ​

 

 

 

प्रक्रिया के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक आर्य के समक्ष सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन जमा किए जा सकेंगे। 12 अप्रैल से 19 अप्रैल तक नाम निर्देशन पत्र जमा होंगे। नाम निर्देशन की संवीक्षा 20 अप्रैल को होगी। जबकि नामांकन वापसी की तिथि 22 अप्रैल 2024 तय की गई है। मतदान 7 मई को होगा तथा मतगणना 4 जून को होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक आर्य ने बताया कि प्रत्येक अभ्यर्थी से निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रपत्र पर नाम निर्देशन पत्र तथा दस्तावेज प्राप्त किए जाएंगे।

 

 

 

नाम निर्देशन पत्र प्रारूप-2 ख तथा प्रारूप-26 में शपथ पत्र देना आवश्यक होगा। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी के नाम निर्देशन पत्र जमा करने के दौरान अधिकतम तीन वाहनों को कार्यालय के 100 मीटर के भीतर आने की अनुमति होगी। नामांकन के समय रिटर्निंग ऑफिसर के कक्ष में अभ्यर्थी सहित अधिकतम पांच व्यक्ति को प्रवेश करने की अनुमति है। प्रवेश के वास्तविक समय को रिकॉर्ड करने के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं। जनसमूह एवं वाहनों की संख्या पर नियंत्रण और कानून व्यवस्था बनाए रखने के प्रबंध किए गए हैं। इसके साथ ही कार्यालय परिसर के प्रवेश द्वारों पर सुरक्षा बल तैनात रहेगा।


By - sagartvnews
12-Apr-2024

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.