क्या आपको पता है पेट्रोलियम जेली के ये भी हैं फायदे

 

 

पैट्रोलियम जेली जिसे वेसलीन भी कहा जाता है सर्दी के दिनों में आप पैट्रोलियम जेली का प्रयोग जरूर करते होंगे। सिर्फ सर्दियों में ही नहीं, आम दिनों में भी पैट्रोलियम जेली जीवन का एक अभिन्न अंग सा है। त्वचा और होंठों के लिए तो यह फायदेमंद है ही,पर और भी कई तरह से काम की चीज है यह पैट्रोलियम जेली आइये आज आपको बताते है इसके कुछ ऐसे फायदे जो बेशक आप नहीं जानते होंगे...

परफ्यूम की खुशबू बरकरार
1 आप अपने शरीर पर लगे परफ्यूम की खुशबू बरकरार रखना चाहते हैं, तो अपनी कलाई और गले पर परफ्यूम के साथ थोड़ा सा पैट्रोलियम जेली लगा कर रब करें। बस हो गया आपका काम। अब देर तक यह खुशबू आपके साथ रहेगी।
 
मेक-अप रि‍मूवर
2 पैट्रोलियम जेली को आप मेक-अप रि‍मूवर की तरह उपयोग कर सकते हैं। अपना मेकअप साफ करने के लिए बस थोड़ा सा पैट्रोलियम जेली लगाकर, रूई से साफ कर लें, और चेहरा धो लें। इससे अपकी त्वचा नर्म भी हो जाएगी।

जूते चमकने लगेंगे
3 पुराने जूतों को नया बनाने में वैसलीन आपकी सहायता कर सकता है। थोड़ा सा पैट्रोलियम जेली अपने जूतों पर रगड़ कर देखिए, जूते चमकने लगेंगे और बिल्कुल नए जैसे दिखाई देंगे ।

 
दो मुंहे बालों को छुपाने के लिए
4 कि‍सी शादी या पार्टी में जा रहे हैं, तो टूटे और दो मुंहे बालों को छुपाने के लिए पैट्रोलियम जेली एक बेहतर उपाय हो सकता है। इसे दोनों हाथों में रगड़कर हल्के हाथ से बालों पर लगाएं। इसे लगाने के बाद बालों में चमक आ जाएगी।
 
पलकों को लंबा करने में
5  अगर आप अपनी पलकों को लंबा और खूबसूरत दिखाना चाहते हैं, तो बस जरा सी सी पैट्रोलियम जेली, आपकी यह ख्वाहिश पूरी कर देगा। इसे लगाने के बाद आपकी पलकें दिखेंगी चमकदार और खूबसूरत।

एंटीसेप्टिक के रूप में
6 शरीर के किसी भाग में चोट लग जाने पर पैट्रोलियम जेली एंटीसेप्टिक के रूप में काम, आती है

 एड़ियों की दरारें ठीक
7 फटी और रूखी एड़ियों को बेहतर बनाने का एक अच्छा विकल्प है पैट्रोलियम जेली इसमें विटामिन- सी कैप्सूल मिलाकर लगाने से आपकी एड़ियों की दरारें तो भर ही जाएंगी, साथ ही वे नर्म मुलायम और चमकदार हो जाएंगी

तो ये थे पैट्रोलियम जेली के कुछ ऐसे फायदे जिसका यूज करके आप लग सकते है और भी खूबसूरत और साथ ही साथ आपको बता दे सबसे जरूरी बात की पैट्रोलियम जेली कभी भी आपको नुकसान नहीं पहुँचाती है 


By - sagar tv news
06-Jan-2021

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.