अनूठी श्रद्धा 15 दिनों के लिए बीमार हुए भगवान देखिए आखिर क्यों

दुनिया के पालनहार भगवान भी बीमार होते हैं जी हां सुनकर शायद आपको अजीब लगे लेकिन यही सच है। हम बात कर रहे है बुंदेलखंड के पन्ना के भगवान जगन्नाथ स्वामी जी की जो आज से 15 दिनों के लिये लू लगने से बीमार हो गए है जिससे अब 15 दिनों के लिए भगवान जगन्नाथ स्वामी मंदिर के पट बंद कर दिए गए है पुरी की तर्ज पर मंदिरों की नगरी पन्ना में भगवान जगन्नाथ स्वामी जी रथयात्रा का कार्यक्रम 150 सालों से ज्यादा समय से होता चला आ रहा है
बता दें कि पन्ना जिले में भगवान जगन्नाथ स्वामी जी का प्राचीन मंदिर है जहां भगवान अपनी बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र के साथ विराजमान है।
रथयात्रा के पहले भगवान को लू लग जाने से बीमार पड़ जाते है। भगवान जगन्नाथ स्वामी जी को धूप में स्नान कराने से लू लग जाती है। जिसके चलते वे बीमार हो गए है। भगवान जगन्नाथ स्वामी मंदिर में आज के दिन सुबह राज परिवार की उपस्थिति में भगवान के स्नान यात्रा की रस्म अदायगी की जाती है। लेकिन इस साल राज परिवार के सदस्य किसी कारण से उपस्थित नहीं हो पाए।
बीमार भगवान को ठीक करने भक्त प्रार्थना करते है। सबसे पहले भगवान को मंदिर के गर्भगृह से भगवान को बाहर लाया जाता है। यहां वैदिक मंत्रोच्चार के साथ औषधीय जल से भगवान को स्नान कराया जाता है। बीमार पड़ने से भगवान की दिनचर्या और भोजन व्यवस्था भी बदल दी जाती है। ठीक होने तक उन्हें प्रतिदिन वैद्य द्वारा दवा देने की परंपरा भी निभाई जाती है। इस दौरान मंदिर के कपाट भक्तों के लिए बंद रहेंगे।
कोरोना के चलते मंदिर में कोविड जांच के बाद श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया गया है।
व्यवस्थाओं को लेकर कलेक्टर संजय कुमार मिश्रा ने जानकारी दी। वहीं पुजारी राकेश गोस्वामी का क्या कहना है सुनिए।


By - SAGAR TV NEWS
25-Jun-2021

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.