बॉलीवुड के मोगेम्बो अमरीश पुरी के जन्मदिन पर Google ने Doodle बनाकर किया याद

 

1254

 

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमरीश पुरी  आज हमारे बीच नहीं है, लेकिन अगर वो होते तो, आज उनका 87वां जन्मदिन होता। उनके जन्मदिन के इस मौके को गूगल ने डूडल बनाकर सेलिब्रेट किया है। अमरीश पुरी के अभिनय की बात करें तो, वो सिर्फ रंगमंच पर ही नहीं बल्कि सिल्वर स्क्रीन पर भी अपने दमदार अभिनय का लोहा मनवा चुके हैं। एक दमदार नेगेटिव रोल्स के किरदार में नजर आने वाले अमरीश का खौफ उनकी फिल्मों में काफी चलता था। जिसे जनता काफी पसंद करती थी।

 

मिस्टर इंडिया, त्रिदेव, मेरी जंग, नायक, गदर, घायल जैसी फ़िल्मों के जरिए अपने अभिनय का लोहा मनवाने वाले अमरीश पुरी का जन्म 22 जून, 1932 में लाहौर पाकिस्तान (तब अविभाजित भारत) में हुआ था. 400 से ज़्यादा फ़िल्मों में काम करने वाले अमरीश पुरी का 12 जनवरी, 2005 में निधन हो गया था. अमरीश पुरी मुंबई हीरो बनने आए थे, लेकिन दुनिया उन्हें विलेन के रूप में पहचानने लगी और वो विलेन बन गए. अमरीश पुरी को 1980 की सुपरहिट फिल्म हम पांच से पहचान मिली जिसमें उन्हें विलेन का रोल निभाया था.

 

45521

 

अमरीश पुरी मि. इंडिया के मोगैंबो के किरदार से ऐसे फेमस हुए कि ये किरदार अनोखा बन गया. अमरीश पुरी ने न सिर्फ फिल्मों में विलेन का रोल निभाया बल्कि जब वे कैरेक्टर रोल में आए तो उन्होंने अपने फैन्स की आंखें नम कर दीं. दिलवाले दुलहनिया ले जाएंगे में अमरीश पुरा का डायलॉग जा सिमरन जा तो ऐसा आइकॉनिक डायलॉग बना है कि आज भी सबकी जुबान पर रहता है.

 

अमरीश पुरी एक्टर सिंगर के.एल. सहगल के कजिन थे.


वो अपने पहले स्क्रीन टेस्ट में फेल हो गए थे और उन्हें एम्प्लॉइज स्टेट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन मिनिस्ट्री ऑफ लेबर ऐंड एंप्लॉयमेंट में नौकरी करने लगे. नौकरी के साथ ही पृथ्वी थिएटर में नाटक करने शुरू कर दिए थे. वे रंगमंच की दुनिया का दिग्गज नाम बन गए और उन्हें 1979 में संगीत नाटक एकेडमी के पुरस्कार से भी नवाजा गया.


रंगमंच की इस पहचान ने उन्हें पहले टीवी की दुनिया और फिर सिनेमा जगत में आगे बढ़ने का मौका दिया. लगभग 40 साल की उम्र में उनका फिल्मी करियर परवान चढ़ सका.


अमरीश पुरी को 1980 की सुपरहिट फिल्म हम पांच से पहचान मिली जिसमें उन्हें विलेन का रोल निभाया था.


1982 में अमरीश पुरी ने सुभाष घई की विधाता में विलेन का रोल निभाया था और यह काफी पॉपुलर भी हुआ था.


अमरीश पुरी का 12 जनवरी 2005 में कैंसर की वजह से निधन हो गया.


अमरीश पुरी ने लगभग 400 फिल्मों में काम किया था.


अमरीश पुरी ने हॉलीवुड की फिल्मों को भी खूब पसंद किया जाता है. वे रिचर्ड एटनबरो की फिल्म गांधी (1982) में भी काम कर चुके हैं.


By - SAGAR TV NEWS
22-Jun-2019

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.