एमपी में कमलनाथ बने बीजेपी के लिए सबसे बड़ी चुनौती || STVN INDIA || SAGAR TV NEWS ||

 

 

एमपी में कमलनाथ बने बीजेपी के लिए सबसे बड़ी चुनौती || STVN INDIA || SAGAR TV NEWS ||

मध्यप्रदेश में अगले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने एक बार फिर पूर्व CM कमलनाथ पर भरोसा जताया है। पार्टी के वरिष्ठ नेताओ ने कमलनाथ के नेतृत्व में चुनाव लड़ने पर सहमति जताई वही आम कार्यकर्ता की भी मंशा यही दिखाई पढ़ती है ऐसे में आज इस बात का विश्लेषण करने की कोशिश करते है की सबका भरोसा कमलनाथ पर ही क्यों और कांग्रेस की वर्तमन स्तिथि में कमलनाथ ही क्यों जरुरी है

कमलनाथ एक प्रभावशाली छवि वाले नेता, विरोधी भी जिनके बारे ऐसा कुछ नहीं बोल पाते जिससे उनकी सेहत पर कोई खास असर पड़े। कमलनाथ कांग्रेस के अंदर एक निष्पक्ष चेहरा है हनुमान भक्त कमलनाथ जिनपर धर्म जाति जैसे फैक्टर काम नहीं करते कमलनाथ किनका फाइनैंशल मैनेजमेंट सारे नेताओ में सबसे ज्यादा मजबूत है। कमलनाथ कांग्रेस में सबसे सीनियर लीडर हैं जिन्हे सत्ता और का अनुभव है और कांग्रेस में सर्वमान्य नेता भी कमलनाथ है जिन्हे पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह सहित पार्टी के दिग्गज नेताओ का सीधा समर्थन है आज BJP एमपी में कांग्रेस से ज्यादा कमलनाथ पर हमलावार है वो जानती है उन्हें फ़िलहाल सिर्फ कमलनाथ से ही खतरा है। सत्ता के जानकारों की माने तो प्रदेश में भाजपा को सबसे कठिन चुनौती कमलनाथ ही दे सकते हैं।

लेकिन कमलनाथ की राह इतनी आसान नहीं है। उनके पास भी कई सारी चुनौतियां है जिसमे

- सबसे बड़ी चुनौती है एमपी में पार्टी के सभी गुटों को साथ लाने की

इसके आलवा
-कांग्रेस के खोए हुए जन आधार को वापस दिलाना ।

वही --- ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस छोड़ने के बाद पार्टी में हुआ डैमेज को दुरुस्त करना एक बड़ा टास्क है

इसके साथ ही

-मोदी-शिवराज और शाह की मजबूत तिकड़ी को चुनौती तो सामने खड़ी है ही।

इन सभी चुनौतियो से कैसे निपटा जाता है उसका हुनर कमलनाथ बखूबी जानते है ,साल 2018 में हम इसका उद्धरण भी देख चुके है और शायद यही वजह है की बीजेपी के नेता कांग्रेस पार्टी से ज्यादा कमलनाथ पर बयान देते है और उन्ही को घेरने की कोशिश करते है।

बीते दिन एमपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बयान दिया और बोले-संन्यास की उम्र में कमलनाथ के सिर सेहरा:नरोत्तम मिश्रा ने कांग्रेस के फैसले पर कसा तंज, बोले- जब 2023 में चुनाव होंगे, कमलनाथ 77 के हो जाएंगे इसके साथ ही आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तंज कसा है। CM ने कहा- कांग्रेस के पास न दिशा है, न गति है। न नेता है, न ही नीति है और न नेतृत्व है। कई बार वो भारतीय जनता पार्टी की नकल करने की कोशिश करती है। अंदर से ही विरोध के स्वर उठते हैं। कांग्रेस बिखर रही है। कांग्रेस का कुनबा टूट रहा है। इसलिए अलग ढपली और अलग राग उनके निकल रहे हैं।

कुल मिलकर बीजेपी को साबे बड़ा खतरा कमलनाथ से ही दिखाई दे रहा है वो मध्यप्रदेश में कांग्रेस का 15 साल का वनवास खत्म कर वापस सत्ता में लाये सबको एकजुट रख सकते है । संगठन को फिर तैयार कर सकते है। बेवजह की बयानबाज़ी और झूठी बाते कमलनाथ को ना आती है न वो करते है उनका विकास मॉडल सबको प्रभावित करता है।

वही अब ये देखना होगा की कांग्रेस का एक बार फिर चेहरा बनने के बाद 2023 के विधानसभा चुनाव में कमलनाथ की नयी रणनीति क्या होगी और बीजेपी को टक्कर देने के लिए कमलनाथ क्या नया करते है।


By - SARJU PATEL , STVN INDIA - SAGAR TV NEWS
06-Apr-2022

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.