सागर- डेरी विस्थापन सागर के विकास में मील का पत्थर साबित होगा, बोले शैलेंद्र जैन

सागर। विधायक शैलेंद्र जैन आज पशुपालकों के प्रतिनिधि मंडल के साथ हफसिली स्थित डेरी विस्थापन स्थल का निरीक्षण करने पहुंचे। बता दे कि दो दिन पहले पशुपालकों द्वारा विधायक शैलेंद्र जैन से डेरी विस्थापन को लेकर अपनी विभिन्न मांगों के संबंध में मुलाकात की थी, जिसके संबंध में विधायक जैन ने निर्माण स्थल पर चलकर चर्चा करने की बात कही थी इसी के परिपालन में पशुपालकों के साथ विधायक जैन खुरई रोड हफसिली स्थित डेरी विस्थापन स्थल पर पहुंचे और वहां की व्यवस्थाओं का मुआयना किया। यहां पर पशुपालकों के लिए भिन्न भिन्न साइज के लगभग 400 प्लॉट रखे गए हैं जो पशु धन की संख्या के आधार पर आवंटित किए जायेंगे।
पशुपालकों द्वारा विधायक जैन के समक्ष अपनी मांगे रखते हुए बताया कि अभी मुख्य रोड तो सीसी बनाई गई है, परंतु साइड रोड डब्ल्यूएमएम की बनाई गई है, जिसके कारण बारिश के समय यहां पर काफी समस्या का सामना करना पड़ेगा और स्थिति खराब हो जाएगी इसके साथ ही जो साइड की नालियां बनाई गई हैं, उनमें ढक्कन लगाए जाएं अन्यथा जानवरों का उसमें गिरने का डर है। पानी की उपलब्धता के संबंध में उन्होंने ओवरहेड टैंक निर्माण किए जाने की बात कही एवं वे पशुपालक जो सक्षम नहीं हैं, उन्हें शेड निर्माण हेतु बैंक से लोन कराए जाने की मांग की ।
विधायक जैन ने बताया कि अभी प्रथम फेज में हमने 18 हेक्टेयर भूमि पर डेरी प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे हैं, जिसमें लगभग 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है। यह एक जंगल से लगा हुआ अच्छा स्थान है। इसके अतिरिक्त यहां पर तालाब निर्माण के लिए भी कलेक्टर महोदय द्वारा आरईएस विभाग को निर्देशित कर दिया गया है, जो मनरेगा के माध्यम से यहां पर भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए बड़े तालाब का निर्माण करेगा।
बोरिंग से पानी मिलेगा, ओवहरहेड टैंक का निर्माण भी किया जाएगा
अभी तत्काल में बोरिंग के माध्यम से पानी सप्लाई प्रारंभ की जाएगी। सप्लाई के पूर्व पानी का प्रेशर चेक किया जाएगा और दूसरे फेस में ओवरहेड टैंक का निर्माण कराएंगे इसके अतिरिक्त साइड की सड़कों का सीमेंटीकरण भी हम दूसरे फेस में करेंगे। ठेकेदार को तत्काल साइड ड्रेनेज के ढक्कन बंद करने के निर्देश दिए हैं।
पशु चिकित्सालय सहित तमाम सुविधाएं विकसित की जाएंगी
यहां पर एक सर्व सुविधायुक्त पशु चिकित्सालय का भी निर्माण किया जा रहा है, जिसका निर्माण कार्य पूर्णता की ओर है हमारा प्रयास होगा कि यहां पर सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध हों, ताकि पशुपालकों को कहीं और न भटकना पड़े। 10 से 15 दिन में इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य पूर्ण कर दिया जाएगा। मुख्य सड़क से अप्रोच रोड के निर्माण के लिए भी चर्चा की गई है। साथ ही भोपाल रोड से एप्रोच के लिए भी हम लोग प्रयास कर रहे हैं। बहुत जल्द हम दूसरे फेज में 18 हेक्टेयर भूमि का आवंटन मांगेंगे जिसके अंतर्गत पशुपालकों के लिए पशु बाजार धर्मकांटा का निर्माण, बांट, भूसा आदि की व्यवस्था की जा सके।
निरीक्षण के दौरान पशुपालक संघ के अध्यक्ष देवकीनंदन यादव, ठेकेदार अनुराग सोनी, बलराम राय, गुड्डू जैन, इरशाद, नदीम, फूल सिंह ठाकुर, हीरा साहू, पांडे जी दाद, अंबिका यादव, बद्री यादव, सुलभ महाराज, विक्की जैन, मोहम्मद हबीब, अनु साहू, नवीन साहू, पप्पू साहू, लल्लू साहू, वीरेंद्र यादव, मन्नू लाल यादव उपस्थित थे।


By - sagartvnews
10-Dec-2022

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.