बुजुर्ग की जेब में रखा Phone अचानक हुआ blast,आपके साथ ऐसा हो उससे पहले दिमाग में बैठा लें ये बातें

 

 

बुजुर्ग की जेब में रखा Phone अचानक हुआ blast, आपके साथ ऐसा हो उससे पहले दिमाग में बैठा लें ये जरूरी बातें


कहि आपका फोन भी फटने
वाला नही हैं जानिए ये संकेत !


केरल के त्रिशूर जिले से हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है. यहां एक बुजुर्ग के कुर्ते की जेब में रखा मोबाइल फोन अचानक फट गया. फटने के बाद फोन में अचानक आग भी लगने लगी. राहतभारी बात यह है कि बुजुर्ग आग में झुलसने से बाल-बाल बच गया. हालांकि, यह केस रोंगटे खड़े कर देने वाला है. अगर फोन ज्यादा तेजी से ब्लास्ट होता तो कुछ भी हो सकता था. बुजुर्ग को गंभीर चोट भी आ सकती थी. पुलिस ने बताया कि राज्य में एक महीने से भी कम समय में मोबाइल फोन के फटने का यह तीसरा केस है. अब सवाल है कि यह फोन फटते क्यों हैं?

अपने फोन को फटने से कैसे बचाएं?
जिस हिसाब से, यह एक महीने में तीसरा केस सामने आया है. ऐसे में तो यही लग रहा है कि किसी के भी साथ ऐसा हो सकता है.आइए जानते हैं कि किस वजह से मोबाइल फोन फटते हैं. आप वजह जानकर किसी बड़े खतरे का शिकार होने से बच सकते हैं.

ओरिजनल चार्जर का करें इस्तेमाल
सबसे पहले तो आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप ओरिजनल चार्जर से ही अपना फोन चार्ज करें. अगर आपका ओरिजनल चार्जर खराब भी हो गया है तो आप ऑथराइज्ड स्टोर से नया ओरिजनल चार्जर ही खरीदें. अगर कभी ऐसा हो जाता है कि आपकी कंपनी का ओरिजनल चार्जर नहीं मिल पता है तो आप किसी अच्छी कंपनी का ही चार्जर लें. आपको बिलकुल भी किसी लोकल चार्जर को इस्तेमाल नहीं करना है.


आपको अपने फोन को कभी भी सूरज की रोशनी में डायरेक्ट रखकर चर्जिंग पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे फोन हीट हो सकता है, जिससे ब्लास्ट की संभावना बढ़ती है. अगर आपका मोबाइल किसी भी कारण गर्म हो रहा है तो आप इसे यूज करना तुरंत बंद कर दें. जब फोन नॉर्मल टैम्प्रेचर पर आ जाए तभी इसको यूज करें.


कई बार ऐसा होता है कि फोन की बैटरी खराब होने पर, अक्सर लोग पैसे बचाने के लिए सस्ती या लोकल बैटरी डलवा लेते हैं. लेकिन, यह पैसे बचाना जान जाने का खतरा लता है. सस्ती बैटरी फोन में ब्लास्ट करवा सकती है.


कुछ लोग फोन को चार्जिंग पर लगाकर कॉल पर बात करते रहते हैं या फिर फोन का इस्तेमाल करते हैं. हम आपको सलाह देना चाहेंगे कि ऐसा करना बिलकुल बंद कर दें. चार्जिंग के दौरान फोन का टेंपरेचर ज्यादा होता है, जिससे फोन गरम हो सकता है. ऐसे में फोन को इस्तेमाल करने से, उसपर और अधिक दबाव बनेगा, जिससे वह फट सकता है.


By - sarju patel ,sagar tv news - stvn india
21-May-2023

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.