आखिर कहां जा रही थी इतनी बड़ी रकम? कौन है व्यापारी। क्यों हो रही इतनी पूछताछ?


मध्य प्रदेश के जबलपुर में पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए वाहन चेकिंग के दौरान कार से 79 लाख, 11 हज़ार 750 रुपए कैश बरामद किया है। साथ ही व्यापारी को भी हिरासत में लिया है। इसके अलावा एक कार भी जब्त की गई है। वहीं इनकम टैक्स की टीम को भी मामले की सूचना दी गई। व्यापारी से पैसों को लेकर पूछताछ की जा रही है। संजीवनी नगर थाना प्रभारी आरके नर्रेजे के अनुसार पुलिस को सूचना मिली थी कि दो व्यक्ति कार से भारी रकम लेकर नागपुर की ओर जा रहे हैं।

 

तभी पुलिस ने घेराबंदी करते हुए इन्हें बाइपास के पास रोका और चेकिंग के दौरान उनकी गाड़ी में रखे बैग से 89 लाख रुपए से ज्यादा कैश पेमेंट मिला। पुलिस ने जब दोनों से इन पैसों के बारे में पूछताछ की तो वो कुछ भी नहीं बता पाए। उनके पास बिल या कागजात नहीं थे। जिसके बाद पुलिस ने कार और पैसे की जब्ती बना थाने ले आई। बड़ी रकम होने से तत्काल इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को भी सूचना दे दी। मौके पर पहुंचे इनकम डिपार्टमेंट के अधिकारी ने पूछताछ की तो पता चला कि यह पैसा नागपुर के एक व्यापारी को देने के लिए ले जाया जा रहा था। लोहे का व्यापारी इनकम टैक्स बचाने के लिए नगद पेमेंट करने नागपुर जा रहा था।

 

पकड़ा गया व्यापारी सतीश लालवानी का जबलपुर में ही लोहे का थोक व्यापार है। वह एक लेनदेन के एवज में ऑनलाइन या चेक पेमेंट न कर नगद रकम लेकर जा रहा था। फिलहाल दोनों से ही पुलिस और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पूछताछ कर रही है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ये पता लगाने की कोशिश में है कि पकड़ा गया व्यापारी आखिर कब से टैक्स चोरी कर रहा था। यह भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि पकड़े गए व्यापारी ने किन-किन लोगों को ऑनलाइन या चेक से भुगतान न कर कर नगद पैसा पहुंचाया है और कहां-कहां इनका कारोबार फैला है। यदि पकड़े गए व्यापारी से पूछताछ में कुछ बड़े इनपुट मिलते हैं तो निश्चित तौर पर इसका न केवल जांच का दायरा बढ़ेगा बल्कि इसमें इनकम टैक्स के साथ जीएसटी चोरी के मामले में मुश्किलें बढ़ सकती हैं।


By - sagarttvnews

25-Jan-2024

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.